Thursday 26 September 2013

खेजड़ी स्वास्थ्य केन्द्र की ओर से 7 गैर सरकारी विद्यालयों के 28 छात्र/छात्राओं की 2013-14 की विद्यालय शिक्षा हेतु चैक वितरित किये गये। (English summary at the end)

खेजड़ी सर्वोदय जनरल हैल्थ एवं आई केयर सेन्टर
टोडीरमजानीपुरा, जगतपुरा, जयपुर


दिनांक 2 सितम्बर, 2013 को जगतपुरा से 16 किमी. दूर स्थित अर्पित चिल्ड्रन एकेडमी उच्च माध्यमिक विद्यालय, कानडवास के कक्षा 6, 9, 10 के 3 बच्चों की सन् 2013-14 की विद्यालय शुल्क खेजड़ी स्वास्थ्य केन्द्र की से स्वास्थ्य समन्वयक भँवर लाल कुमावन ने इन 3 बच्चों की शिक्षा को निरन्तर रखने के लिए चैक प्रधानाध्यापक मुरारी लाल शर्मा को बच्चों व बच्चों के परिजन के सामने भेंट किया गया। इन 3 बच्चों के पिताजी की मृत्यु पहाड़ में पत्थर तोडते समय पत्थरों के नीचे दबने के कारण हुई। इन बच्चों की माताजी से बातचीत करके व विद्यालय के अध्यापकगणों से बातचीत करके सहयोग किया गया। 

दिनांक 3 सितम्बर, 2013 को जगतपुरा से 12 किमी. दूर स्थित बाल भारती उच्च माध्यमिक विद्यालय, दांतली के कक्षा एल.के.जी., 4, 7, 9, 11 के 6 छात्र/छात्राओं की सन् 2013-14 की विद्यालय शुल्क खेजड़ी स्वास्थ्य केन्द्र की ओर से स्वास्थ्य समन्वयक भँवर लाल कुमावत ने इन 6 बच्चों की शिक्षा के लिए चैंक प्रधानाध्यापक पूरण सिंह को भेंट किया गया। इन 6 बच्चों में से 3 बच्चों के पिताजी का घर में गैस पाईप फटने के कारण, पहाड में पत्थर तोडने के कारण नीचे दबने से एव बिमारी से ग्रसित स्वर्गवास हो चूका और 1 छात्रा के माता-पिता दोनो का स्वर्गवास हो चूका है एवं 1 छात्रा की बचपन से आवाज न होने के कारण उसके पिताजी पढ़ाने में असमर्थ है और 1 छात्रा के माता-पिता के आपसी झगडे कारण पिता ने मां व बेटी को घर से निकाल दिया तो बच्ची की माताजी पढाने असमर्थ है इन्हीं कारणों से खेजड़ी स्वास्थ्य केन्द्र के भंवर लाल कुमावत ने सभी के घर जाकर बातचीत की और आसपडोस व विद्यालय के प्रधानाध्यापक जी से जायजा लिया। 

दिनांक 7 सितम्बर, 2013 को जगतपुरा से 10 किमी. दूर स्थित गणपति पब्लिक स्कूल, खौनागोरियान के कक्षा 4, 6, 7, 8 के 5 छात्र/छात्राओं की सन् 2013-14 की विद्यालय फिस खेजड़ी स्वास्थ्य केन्द्र की ओर से स्वास्थ्य समन्वयक भँवर लाल कुमावत ने इन 5 बच्चों की शिक्षा के लिए चैंक प्रधानाध्यापक लच्छूराम मौर्य को बच्चों के परिजनों के सामने भेंट किया गया। इन  5 बच्चों में से 2 बच्चों के पिताजी का स्वर्गवास हो चूका है एवं 2 बच्चों के पिताजी ने माताजी व बच्चों सहित छोड़ दिया है जो कि बच्चों की माताजी बच्चों शिक्षा दिलाने में असमर्थ है। एक छात्रा की परिवार की स्थिती ठीक न होने कारण शिक्षा दिलाने में असमर्थ सभी से बातचीत करके इन बच्चों को सहयोग किया गया है। 

दिनांक 18 सितम्बर, 2013 को जगतपुरा के पास स्थित राजस्थान गर्ल्स माध्यमिक विद्यालय, चन्द्रगुप्त नगर, जगतपुरा के कक्षा 9, 10 के 2 बच्चों की सन् 2013-14 की विद्यालय फिस खेजड़ी स्वास्थ्य केन्द्र की ओर से स्वास्थ्य समन्वयक भँवर लाल कुमावत ने इन 2 बच्चों की शिक्षा को निरन्तर रखने के लिए चैक प्रधानाध्यापक श्रीमती शकुन्तला जी भेंट किया गया। इन बच्चों के माता-पिता की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण बच्चों पढाने में असमर्थ थे। एक छात्रा को किताबें व ड्रेस, विद्यालय बैग भी दिलवाया गया। 

दिनांक 25 सितम्बर, 2013 को जगतपुरा से 6 किमी. दूर स्थित मंजू पब्लिक उच्च माध्यमिक विद्यालय, कुन्दनपुरा के कक्षा एल.के.जी., यू.के.जी., 2, 10 के 6 छात्र/छात्राओं की सन् 2013-14 की विद्यालय शुल्क खेजड़ी स्वास्थ्य केन्द्र की ओर से स्वास्थ्य समन्वयक भँवर लाल कुमावत ने इन 6 बच्चों की शिक्षा के लिए चैक प्रधानाध्यापक रामनाथ उदेनिया को भेंट किया गया। इन 6 बच्चों के पिताजी का स्वर्गवास हो चूका और पढ़ाने में असमर्थ है। खेजड़ी स्वास्थ्य केन्द्र के भंवर लाल कुमावत ने सभी के घर जाकर बातचीत की और आसपडोस व विद्यालय के प्रधानाध्यापक जी से ब्यौरा लिया। 

दिनांक 25 सितम्बर, 2013 को जगतपुरा से 10 किमी. दूर स्थित बाल विद्या मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय, खातीपुरा के कक्षा एल.के.जी., यू.के.जी., 1, 5, 9 के 5 छात्र/छात्राओं की सन् 2013-14 की विद्यालय शुल्क खेजड़ी स्वास्थ्य केन्द्र की ओर से स्वास्थ्य समन्वयक भँवर लाल कुमावत ने इन 5 बच्चों की शिक्षा व विद्यालय ड्रेस के लिए चैक प्रधानाध्यापक गिरीर्राज प्रसाद शर्मा को भेंट किया गया। इन 5 बच्चों के पिताजी का स्वर्गवास हो चूका और पढ़ाने में असमर्थ है। खेजड़ी स्वास्थ्य केन्द्र के भंवर लाल कुमावत ने सभी के परिवारजन से बातचीत की और विद्यालय के प्रधानाध्यापक जी से ब्यौरा लिया। 

दिनांक 21 अगस्त, 2013 को आदर्श नगर, जयपुर में स्थित आदर्श विद्या मंदिर विद्यालय के कक्षा 7 के एक छात्र की सन् 2013-14 की विद्यालय फिस खेजड़ी स्वास्थ्य केन्द्र की ओर से नगद राशि दी गई। इस बच्चे के माता-पिता की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण बच्चे को पढाने में असमर्थ है। 

स्वास्थ्य समन्वयक भँवर लाल कुमावत ने बताया कि इन 7 गैर सरकारी विद्यालयों के 28 छात्र/छात्राओं की विद्यालय शिक्षा को निरन्तर रखने के लिए यह सहयोग सेन्ट थ्रीसीया निदारलेण्ड एवं सेन्ट एमेण्डा चेरिटेबल सोसायटी के माध्यम से किया गया खेजड़ी स्वास्थ्य केन्द्र इनका आभार व्यक्त करता है।

August-September 2013:  During these months we were able to extend financial help to 28 poor students in 7 private schools in our neighbourhood. These are mainly orphans and other children from deprived homes, for who we can pay their fees etc. due to donations received from St. Imelda and St. Theresia in The Netherlands.


भँवर लाल कुमावत
(स्वास्थ्य समन्वयक)


No comments:

Post a Comment